एक अच्छे बिज़नेस मैन कैसे बने हिंदी और इंग्लिश बुक समरी साइमन सिनेक्स द्वारा Start with Why motivation book pdf in hindi - Simon Sinek

 एक अच्छे बिज़नेस मैन कैसे बने हिंदी और इंग्लिश बुक समरी साइमन सिनेक्स द्वारा 

motivation book pdf in hindi
 Start with Why Hindi And English Book Summery - Simon Sinek 

एक अच्छे बिज़नेस मैन कैसे बने हिंदी और इंग्लिश बुक समरी साइमन सिनेक्स द्वारा   Start with Why Hindi And English Book Summery - Simon Sinek


स्टार्ट विथ व्हाई का मतलब है किसी मकसद के साथ शुरू करना। लोग कोई प्रोडक्ट अच्छे फीचर्स या उसे बनाने के मुश्किल मेथड को देख क नहीं खरीदते हैं। सवाल ये है कि आपकी कंपनी कस्टमर के लिए क्या कर सकती है और आपका प्रोडक्ट उनके लिए क्या मायने रखता है। अगर आप अपना बिज़नेस पॉपुलर और बढ़ाना चाहते हैं, तो ये बुक ज़रूर पढ़ें।


यह बुक किसे पढनी चाहिये


नए बिज़नेस ओनर्स, प्रोडक्ट बनाने वाले, मार्केटिंग स्टाफ, बिजनेसमैन बनने की इच्छा रखने वाले. 


परिचय -:


क्यों से शुरुवात की मतलब है कि किसी भी काम को लेकर हम एक पर्पज के साथ आगे बढे. आपने कंपनी क्यों शुरू की थी ? लीडर क्यों बनना चाहते है आप? क्या जिंदगी में आपका कोई पर्पज है, अगर है तो क्या? ये सब सवाल फ़िज़ूल नहीं है, आपको ये बहुत काम के लगेंगे जब आपको पता चलेगा कि कई मल्टी-मिलियन कंपनीयां इसीलिए सक्सेसफुल हो पाई क्योंकि वे एक ख़ास पर्पज के लिए बनाई गयी थी. उन्होंने अपनी शुरुवात व्हाई के साथ की..

इस किताब का सब-टाइटल है “ कैसे ग्रेट लीडर्स ने लोगो को एक्शन लेने के लिए इंस्पायर किया” ग्रेट लीडर्स से हमारा मतलब सिर्फ उनसे नहीं है जो पोलिटिक्स में है बल्कि उन सबसे है जो किसी भी इंडस्ट्री की बड़ी बड़ी कंपनीयों में बड़ी पोस्ट पर होते है। एप्पल एक लीडिंग कंप्यूटर ब्रांड है लेकिन बाद में ये मोबाइल और छोटे इलेक्ट्रोनिक्स इंडस्ट्री में भी उतर गया। क्यों ? इसके बारे में हम बाद में जानेगे। लोगो को एक्शन के लिए इंस्पायर करना” यही ग्रेट लीडरो का काम होता है। एक अच्छा लीडर ना सिर्फ लोगो का वोट हासिल करता है बल्कि उन्हें इंस्पायर भी करता है। ठीक वैसे ही लीडिंग कंपनीज़ भी लोगो को अपना कस्टमर बनाती है और साथ ही उन्हें इंस्पायर भी करती है।


मेनीपुलेशन बनाम इंस्पायरेशन  -:


मोटोरोला ने अपना फ्लिप टॉप फ़ोन मॉडल रेज़र 2004 में निकाला था। कई हौलीवुड सेलेब्रीटीज़ और प्राइम मिनिस्टर ने भी ये नया फ़ोन खरीदा।  मोटोरोला के लिए ये बहुत बड़ी सक्सेस थी। कुल मिलकर उन्होंने रेज़र के 50 मिलियन यूनिट्स बेचे। हालांकि 4 साल में ही कोम्प्टीटर्स ने रेज़र की नकल वाले कई नये फ़ोन मार्किट में उतार दिए थे और भी बढ़िया फीचर के साथ तो मोटोरोला की चमक फीकी पड़ गयी। ये इसलिए हुआ क्योंकि कंपनी ने इंस्पिरेशन के बदले मेनीपुलेशन इस्तेमाल किया तभी इसने अपने सारे कस्टमर खो दिए. इसमें कोई लोयालिटी वाली बात नहीं थी। मोटोरोला ने नया प्रोडक्ट निकाला, लोगो को पसंद आया तो लोगो ने खरीदा मगर किसी और ने जब बेहतर प्रोडक्ट बनाया तो कस्टमर उसकी तरफ खिंच गए।म अब अगर मोटोरोला ने लॉयल कस्टमर बनाये होते तो वे सिर्फ मोटोरोला के ही प्रोडक्ट खरीदते। मगर लॉयल्टी पाने के लिए कुछ बड़ा सोचना पड़ता है। लोगो को इंस्पायर करना इतना आसान नहीं है. जब आप लोगो को मेनीपुलेट करोगे तो वे बस थोड़े से वक्त के लिए ही आपको फॉलो करेंगे।

मेनीपुलेशन किसी भी कंपनी या ओर्गेनाईजेशन को कमज़ोर ही बनाता है। लोग उन्हें फॉलो तो करते है मगर बस कुछ ही टाइम तक।

 

कुछ अलग सोचे -:


“आओ कुछ अलग सोचे”1984 में जब एप्पल कंपनी बनी तब से लेकर आज तक उसका यही मोटो रहा है। एप्पल ने अपने सभी प्रोडक्ट और एड्वरटाईजिंग में ये बात प्रूव भी की है। जो कुछ भी कंपनी कहती और करती है और यही एप्पल का स्ट्रोंग पर्पज है जिसे लेकर कंपनी चलती है। आईट्युन्श ने म्यूजिक इंडस्ट्री को बदल कर रख दिया। 2000 के शुरूवाती दिनों में लोग गानों के लिए सीडी बर्न करते थे। रेकोर्डिंग कंपनियों के लिए पाईरेसी एक बड़ी मुसीबत बन गई थी। तब स्टीव जॉब्स ने आईट्यून्श निकाल कर लोगो के सामने एक आल्टरनेट रखा। आईटुययूंश और आई पैड ने म्यूजिक इंडस्ट्री को डूबने से बचा लिया। 

क्या आपको मालूम है कि एम्पी3 प्लेयर असल में एप्पल ने नहीं बनाया था। दरअसल ये क्रिएटिव टेक्नोलोजी सिंगापोर लिमिटेड के दिमाग की उपज थी। लेकिन फिर इसका सारा क्रेडिट एप्पल कैसे ले गया?  एप्पल ने आई पैड को कुछ ऐसे पेश किया” एक हज़ार गाने आपकी पॉकेट में “. क्रिएटिव ने मार्किट को बताया कि उनका प्रोडक्ट “क्या” है पर एप्पल ने आईपैड “क्यों खरीदे” ये लोगो को बताया। क्योंकि लोग “क्या” नहीं समझते, वे कोई चीज़ “क्यों” है ये समझते है और खरीदते है।

आई फ़ोन के साथ एप्पल ने एक इनोवेशन किया था। ये मोटोरोला के रेजर की तरह सिर्फ एक नया प्रोडक्ट नहीं था। आई फोन की वजह से ही स्मार्ट फ़ोन का ट्रेंड चल निकला। 

मगर एप्पल आखिर कैसे एक कंप्यूटर बनाने वाली कंपनी से मोबाइल और गेजेट्स बनाने वाली कंपनी बन गयी. वो इसलिए क्योंकि एप्पल का एक ही मकसद था “ कुछ अलग सोचना” और यही वजह है कि जो भी प्रोसेसेस और प्रोडक्ट्स कंपनी बनाती है उस सबके पीछे कुछ अलग करने की सोच ही काम करती है।

एप्पल ने अपनी शुरुवात “व्हाई” के साथ की। सबसे पहले तो कंपनी ने एक स्ट्रोंग पर्पज एस्टेबिलिश किया जो था सबसे हटकर सोचना। आज हम एप्पल को “व्हाई “ के लिए जानते है ना कि”व्हट” के लिए। जब कंपनी बनी थी तो इसका लीगल नाम एप्पल कंप्यूटर इंक. रखा गया था लेकिन 2007 में कंपनी ने अपना नाम बदल कर सिर्फ एप्पल इंक कर लिया। ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि कंपनी अब कंप्यूटर के अलावा भी काफी कुछ बनाती है।

 

गोल्डन सर्कल  -:


जब आप लोगो को बताते हो कि आपका प्रोडक्ट “क्या” है तो लोग उसके बढ़िया फीचर्स को एप्रिशिएट भी करते है मगर जब आप उन्हें अपनी कंपनी का पर्पज भी समझाते है तब जाकर वे आपके लॉयल कस्टमर बनते है।

जिस बात पर कस्टमर बीलीव करते है अगर आपकी कंपनी भी उसी बात पर बीलीव करती है तो कस्टमर कंपनी के लॉयल हो जाते है।और जब कंपनी के एम्प्लोयीज़ भी उस पर्पज को फील करने लगते है तो उन्हें अपने काम में और भी ज्यादा मोटिवेशन मिलती है। अगर आपके पास स्ट्रोंग पर्पज है तो यकीनन आप लोगो को इंस्पायर करके उन्हें लीड कर सकते है।


अगर आप लीड करना चाहते है तो ये ना सोचे कि आप लोगो को “क्या” दे सकते है। आप “व्हाई” से शुरुवात करे और लोगो को अपना पर्पज बताये। अगर लोग भी उसी पर्पज पर बीलीव करते है जो आपका है तो यकीनन वे आपके लॉयल बन जाएंगे। वे आपसे इंस्पायर होकर आपको फॉलो करने लगेंगे। इस इम्पोर्टेंट कोंस्पेट को याद रखिये। इसे गोल्डन सर्कल कहते है जिसमे “व्हाई’ है आपका पर्पज. “हाउ” है प्रोसेस और “व्हट” है आपका प्रोडक्ट।


कॉफी से कुछ बढ़कर -:


“व्हाई” से अपनी कंपनी या ओर्गेनाइजेश्न की शुरुवात करने से ज्यादा इम्पेक्ट पड़ता है क्योंकि हम इंसान अपना हर काम फीलिंग्स की वजह से ही करते है। ये गोल्डन सर्कल काफी इफेक्टिव है क्योंकि ये हमारे दिमाग के मेजर लेवल्स से रीलेट करता है। आप ‘क्या” बनाते है इससे ज्यादा आप “क्यों” बनाते है इस बात का असर लोगो पर पड़ता है। जो स्टारबक्स ऑफर करता है वो “व्हट” उनका प्रोडक्ट कॉफ़ी है मगर उनका पर्पज “व्हाई” है लोगो को कॉफ़ी पीते हुए कम्फर्टेबल फील करवाना। ये सब जानते है कि स्टारबक्स अपने कस्टमर को एक नाइस फीलिंग और नाइस एक्स्पिरियेंश देता है. यूँ तो बाकी कॉफ़ी शॉप्स भी है जहाँ लोग बैठकर बढ़िया कॉफ़ी पी सकते अहि फिर भी लोग फीलिंग्स की वजह से स्टारबक्स को चूज़ करते है। 

 
डिज़्नी -:

     

अब हम वाल्ट और रॉय डिज़्नी ब्रदर्स का एक्जाम्प्ल लेते है. वाल्ट डिज़्नी पहले एक एडवरटाइजिंग फर्म में कार्टून आर्टिस्ट का काम करते थे। उन्हें एनिमेटेड मूवीज बनाने का शौक था. ये 1923 की बात है तब हॉलीवुड ने इतनी तरक्की नहीं की थी। अपने भाई वाल्ट डिज्नी से 8 साल बड़े रॉय डिज़्नी एक बैंकर थे। रॉय को अपने भाई वाल्ट के टैलेंट और इमेजीनेशन पर पूरा भरोसा था मगर वो ये भी जानते थे कि पैसे या बिजनेस के मामले में वाल्ट बहुत अच्छे नहीं है। ज्यादतर “व्हाई” टाइप के लोगो की तरह वाल्ट को भी बड़े-बड़े रिस्क लेने की आदत थी। वाल्ट ज़्यादातर फ्यूचर के सपनो में खोये रहते. एक बायो-ग्राफर ने बताया” वाल्ट डिज़्नी कार्टून बनाता था और सपने देखता था। मगर रॉय उसकी परछाई में रहकर एक बड़ा बिजनेस एम्पायर तैयार कर रहा था। रॉय ने फाईनेन्स और बिजनेस के अपने टैलंट को इस्तेमाल किया। रॉय की मदद से ही वाल्ट अपने सपनो को रियल कर पाया। रॉय डिज़्नी ने ब्योना विस्टा कंपनी बनाई जो डिज़्नी फिल्म्स डिस्ट्रीब्यूटकरती थी.. 


बिल गेट्स  -:


बिल गेट्स जैसे ग्रेट लीडर्स में एक करिश्मा होता है क्योंकि उनके पास एक स्ट्रोंग पर्पज है। अपने बीलीफ को वे एक नाम, एक पहचान देते है।  और उसे दुनिया तक पहुंचाते है। ग्रेट लीडर्स एक बिजन लेकर चलते है जो पर्सनल से कहीं बढ़कर होता है। उनके पास दुनिया के लिए कुछ प्लान, कुछ कॉज होते है। उनकी अपनी जिंदगी उनके लिए ज्यादा मायने नहीं रखती है। 

बिल गेट्स मानते थे कि किसी भी प्रॉब्लम को सोल्व करने के दो तरीके है। वे ओप्टीमिस्टिक थे। वे मानते थे कि अगर ओब्सटेकल हटा दिए जाये तो कोई भी इंसान अपनी फुल पोटेंशियल का इस्तेमाल कर सकता है

 वे उन्हें इस बात पर भी पूरा यकीन था कि अगर लोगो को यूज़फुल टूल्स दिए जाए तो वे सक्सेसफुल बन सकते है इसमे कोई शक नहीं। “हर घर में, हर डेस्क में एक कंप्यूटर हो” यही बिल गेट्स का विजन है और उन्होंने अपना ये विजन माइक्रोसॉफ्ट बनाकर पूरा किया।


बिल गेट्स ने पॉवर पॉइंट बनाया, एक्सेल और वर्ड बनाया ताकि लोग अपनी जिंदगी में और भी ज्यादा एफ्फिशियेंट, और प्रोडक्टिव बन सके। उन्होंने विंडोज बनाकर लोगो की मदद की जिससे वे कुछ एक्स्ट्राआर्डिनरी कर सके। बिल गेट्स के पास एक विजन था कि लोग टेक्नोलोजी की मदद से अपनी लाइफ में इम्प्रूवमेंट ला सके। माइक्रोसॉफ्ट छोड़ने के बाद भी बिल गेट्स अपने विजन को लेकर चलते रहे। 

कन्क्ल्युज़न  -:


 सिर्फ ग्रेट क्रेडेंशियल का होना ही ज़रूरी नहीं है, हर कंपनी के आने वाले सीईओ को अपने ग्रेट लीडर से इंस्पायर होना बहुत ज़रूरी है उसे उस बात पर पूरी तरह बीलीव होना चाहिए जिस पर कंपनी के फाउन्डर को बीलीव है अगर ऐसा नही होगा तो कंपनी कभी भी अपन पर्पज क्लियर नहीं कर पाएगी।और धीरे-धीरे उसकी रेपुटेशन भी खो जायेगी।

लेसन यही है कि किसी भी ऑर्गेनाइजेशन में उसके पर्पज बहुत डीपली रूटेड हो। भले ही कंपनी का फाउन्डर रहे या ना रहे मगर उसका पर्पज हमेशा चलता रहे तभी वो कंपनी सक्सेस के रास्ते में आगे बढती रहेगी। अब आप समझ गए होंगे कि “व्हाई” से शुरुवात करना क्यों ज़रूरी है। अपने पर्पज के बारे में सोचे, वो क्या हो सकता है। ऐसा क्या है जिस पर आप बीलीव करते है ? और जब आपको इन सवालों के ज़वाब मिल जाए तो अपना ”हाउ” (प्रोसेस ) और “व्हट” (प्रोडक्ट) के बारे में सोचना शुरू कर दे कि कैसे आप उसे अचीव कर सकते है. अपने विजन को कभी आँखों से ओझल ना होने दे।जो आप सोचते है, करते है और कहते है उस पर ध्यान दे। बस इस बात का ख्याल रहे कि ये सब आपके पर्पज के साथ मैच करे। एक बात और याद रखे कि आपका पर्पज जितना बड़ा होगा उतनी ही ज्यादा सक्सेस आपको मिलेगी। 

धन्यवाद 👍


How to become a good business man Hindi and English book Summary by Simon Sinex

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  Start with Why Hindi and English Book Summery - Simon sinek

एक अच्छे बिज़नेस मैन कैसे बने हिंदी और इंग्लिश बुक समरी साइमन सिनेक्स द्वारा   Start with Why Hindi And English Book Summery - Simon Sinek

 Start with Why means starting with a motive.  People do not buy any product due to good features or difficult methods of making it.  The question is what can your company do for the customer and what does your product mean for them.  If you want to make your business more popular, then read this book.

 Who should read this book -:


 New business owners, product makers, marketing staff, aspiring to become businessmen.

 introduction -:


 Why to start with it means that we move forward with a purpose on any work.  Why did you start the company?  Why do you want to be a leader?  Do you have any purpose in life, what if?  All these questions are not fruitful, you will find these very useful when you know that many multi-million companies were successful because they were made for a particular purpose.  He started with Whi ..
 The sub-title of this book is "How Great Leaders Inspire People to Take Action" By Great Leaders we mean not only those who are in politics but also those who are on big posts in big companies of any industry.  Occur.  Apple is a leading computer brand but later it also entered the mobile and small electronics industry.  Why?  We will learn about this later.  Inspiring people for action ”is the work of great leaders.  A good leader not only gets the votes of people but also inspires them.  In the same way leading companies also make people their customers and also inspires them.

 Manipulation vs. Inspiration -:


 Motorola released its flip-top phone model Razor in 2004.  Many Hollywood celebrities and prime ministers also bought this new phone.  This was a huge success for Motorola.  Together they sold 50 million razor units.  However, within 4 years, the competitors had dropped many new razor-copied phones in the market, and even with the great features, Motorola's brightness faded.  This happened because the company used manipulation instead of inspiration only when it lost all its customers.  There was no loyalty in this.  Motorola brought out a new product, people bought it if they liked it, but when someone else made a better product, the customers were drawn to it. Now if Motorola had made a loyal customer, they would have bought only Motorola products.  But to get loyalty one has to think big.  Inspiring people is not so easy.  When you manage people, they will follow you only for a short time.
 Manipulation weakens any company or organization.  People follow them but only for a short time.

 Think of something different -:


 "Come think of something different" When Apple became a company in 1984, it has been its motto till date.  Apple has also proved this in all its products and advertising.  Whatever the company says and does and this is the strong purpose of Apple that the company runs with.  ITunes changed the music industry.  In the early 2000s people used to burn CDs for songs.  Piracy had become a major problem for recording companies.  Then Steve Jobs took out iTunes and placed an Alternate in front of the people.  ITunes and iPads saved the music industry from drowning.
 Do you know that the Apple 3 player was not actually made by Apple.  Actually it was the brainchild of Creative Technology Singapore Limited.  But then how did Apple take all its credit?  Apple introduced the iPad as "a thousand songs in your pocket".  Creative told the market what their product is, but Apple told the logo "why buy" the iPad.  Because people do not understand "what", they understand and buy something "why".
 Apple did an innovation with the iPhone.  It was not just a new product like Motorola's Razor.  The trend of smart phones started due to iPhone.


 But how did Apple become a company making mobiles and gadgets from a computer making company.  That is because Apple had the same objective to "think differently" and that is why whatever process and products the company makes, the thinking of doing something different works behind all that.
 Apple started with "Why".  First of all, the company established a strong purpose which was to think the most out of it.  Today we know Apple for "Why" and not for "What".  When the company was formed, its legal name was Apple Computer Inc.  But in 2007 the company changed its name to Apple Inc. only.  This was done because the company now manufactures a lot more than computers.

 Golden Circle -:


 When you tell people what your product is, people also appreciate its good features, but when you explain to them the purpose of your company, then they become your loyal customers.
 The thing that customers do if their company also does the same thing, then the customer becomes loyal to the company. And when the employees of the company also start to feel that purpose, then they get even more motivation in their work.  .  If you have a strong purpose, you can definitely inspire people and lead them.

 If you want to lead, then do not think that you can give "what" to the people.  You start with "Why" and tell people your purpose.  If people also believe in the same purpose that is yours, then they will surely become your loyals.  They will get inspired by you and follow you.  Remember this important consultant.  This is called the Golden Circle, in which "Why" is your purpose.  "How" is process and "what" is your product.

 More than Coffee  -:


 "Why" has more impact than starting our own company or organization because we humans do everything because of our experiences.  This golden circle is quite effective because it relates to the major levels of our brain.  More than what you make of 'what' you make, it affects the people.  The "What" that Starbucks offers is their product coffee, but their purpose is "Why" to make people feel comfortable drinking coffee.  It is known that Starbucks gives its customer a good feeling and good experience.  As such, there are other coffee shops where people can sit and drink good coffee, yet people choose to suck Starbucks because of the feeling.

 Disney -:


 Now let's take the example of Walt and Roy Disney Brothers.  Walt Disney previously worked as an cartoon artist at an advertising firm.  He was fond of making animated movies.  It was in 1923 that Hollywood did not progress so much.  Roy Disney, 8 years older than his brother Walt Disney, was a banker.  Roy had full faith in the talent and administration of his brother Walt, but he also knew that Walt was not very good in terms of money or business.  Like most "white" type people, Walt also had a habit of taking huge risks.  The vaults were mostly lost in the dreams of the future.  One bio-grafer reported that "Walt Disney used to make cartoons and dream."  But Roy was living in his shadow and preparing a big business empire.  Roy used his talent for finance and business.  With Roy's help, Walt was able to make his dreams real.  Roy Disney formed Biona Vista Company which distributed Disney Films ..

 Bill Gates  -:


 Great leaders like Bill Gates have a charisma because they have a strong purpose.  They give a name, an identity to their bailiff.  And take it to the world.  Great leaders carry a business that is more than personal.  They have some plans for the world, some reasons.  His own life does not mean much to him.
 Bill Gates believed that there are two ways to solve any problem.  He was optimistic.  They believed that if the Obstacle is removed, any person can use its full potential.
  They were also quite sure that if people were given useful tools, then they can become successful, there is no doubt about it.  "Every house, every desk has a computer" This is Bill Gates' vision and he fulfilled this vision by creating Microsoft.

 Bill Gates created power points, excel and word so that people could become even more efficient, and productive in their lives.  He helped people by creating Windows so that they could do some extrasignatory.  Bill Gates had a vision that people could bring improvement in his life with the help of technology.  Even after leaving Microsoft, Bill Gates continued with his vision.


 Conclusions -:


 It is not only necessary to have great credentials, it is very important for the incoming CEO of every company to be empowered by his great leader, he should be completely alive to the point on which the founder's of the company is a Believe.  Even her purpose will not be able to clear. And gradually her reproduction will also be lost.
 The lesson is that in any organization its purpose is very deep routed.  Regardless of whether the company is found to be the foundation or not, its purpose will always go on, then the company will continue to progress in the path of success.  Now you must have understood why it is important to start with "Why".  Think about your purpose, what could it be.  What do you believe in?  And when you get the answers to these questions, then start thinking about your "how" (process) and "what" (product), how you can achieve it.  Never let your vision disappear from your eyes. Pay attention to what you think, do and say.  Just make sure that all these match with your purpose.  One more thing to remember is that the larger your purpose, the more success you will get.  

Thank you 👍

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